CLASS 8 HINDI NCERT SOLUTIONS FOR CHAPTER – 14 Akbari Lota

अकबरी लोटा

प्रश्न-अभ्यास

कहानी की बात

प्रश्न 1.
“लाला ने लोटा ले लिया, बोले कुछ नहीं, | अपनी पत्नी का अदब मानते थे।” लाला झाऊलाल को बेढंगा लोटा बिलकुल पसंद नहीं था। फिर भी उन्होंने चुपचाप लोटा ले लिया। आपके विचार से वे चुप क्यों रहे? अपने विचार लिखिए।

उत्तर:
लाला झाऊलाल ने वह बेढंगा लोटा पसंद न होने पर भी इसलिए ले लिया, क्योंकि उन्हें अपनी पत्नी के गुस्से का डर था। लाला झाऊलाल उससे किसी तरह का झगड़ा मोल नहीं लेना चाहते थे। उन्हें यह भी डर था कि यदि उन्होंने लोटे में पानी पीने से मना किया तो क्या पता इससे भी खराब बर्तन में अगली बार पानी और भोजन मिले।

प्रश्न 2.
“लाला झाऊलाल जी ने फौरन दो और दो जोड़कर स्थिति को समझ लिया।” आपके विचार से लाला झाऊलाल ने कौन-कौन सी बातें समझ ली होंगी?

उत्तर:
मेरे विचार से लाला झाऊलाल ने निम्नलिखित बातें समझ ली होंगी –

  1. सिर से पाँव तक भीगे और एक पैर को सहलाते अंग्रेज़ के हाथ में अपना ही लोटा देखकर झाऊलाल समझ गए कि उनके लोटे से अंग्रेज़ को चोट लग गई है।
  2. अब वह अंग्रेज़ गालियाँ देता हुआ झगड़ा करने जरूर आएगा।
  3. उस अंग्रेज़ के साथ आस-पास के लोग भी आएँगे और तरह-तरह की बातें बनाएंगे।
  4. उनके और अंग्रेज़ के बीच होने वाले झगड़े में लोग रस लेने की कोशिश करेंगे।

प्रश्न 3.
अंग्रेज़ के सामने बिलवासी जी ने झाऊलाल को पहचानने तक से क्यों इनकार कर दिया था? आपके विचार से बिलवासी जी ऐसा अजीब व्यवहार क्यों कर रहे थे? स्पष्ट कीजिए।

उत्तर:
अंग्रेज के सामने बिलवासी जी ने झाकलाल को पहचानने से इसलिए इनकार कर दिया, जिससे कि अंग्रेज़ को जरा भी शक न हो कि ये दोनों एक-दूसरे से मिले हुए हैं। ऐसा होने पर उनकी योजना कामयाब न हो पाती।

प्रश्न 4.
बिलवासी जी ने रुपयों का प्रबंध कहाँ से किया था? लिखिए।

उत्तर:
बिलवासी जी ने रुपयों का प्रबंध अपनी पत्नी के संदूक से लाकर किया था। उन्होंने यह काम इतनी सफाई से किया था कि उनकी पत्नी को इसकी भनक भी न लग पाई।

प्रश्न 5.
आपके विचार से अंग्रेज ने यह पुराना लोटा क्यों खरीद लिया? आपस में चर्चा करके वास्तविक कारण की खोज कीजिए और लिखिए।

उत्तर:
अंग्रेज़ ने वह पुराना लोटा इसलिए खरीद लिया, क्योंकि उसके पड़ोसी मेजर डगलस से पुरानी चीजों के संग्रह करने में उसकी होड़ लगी रहती है। यह अकबरी लोटा डगलस द्वारा खरीदे गए जहाँगीरी अंडे से एक पुश्त पुराना था। इसके अलावा इस लोटे का मूल्य भी अधिक था। वह मेजर डगलस से इस प्रतिस्पर्धा में आगे रहना चाहता था।

अनुमान और कल्पना

प्रश्न 1.
“इस भेद को मेरे सिवाए मेरा ईश्वर ही जानता है। आप उसी से पूछ लीजिए। मैं नहीं बताऊँगा।” बिलवासी जी ने यह बात किससे और क्यों कही? लिखिए।

उत्तर:
यह बात बिलवासी जी ने लाला झाऊलाल से कही। ऐसा उन्होंने इसलिए कहा क्योंकि ये रुपए उन्होंने अपनी पत्नी के संदूक से उस समय निकाले थे जब वह सो रही थी। यह बात उनकी पत्नी न जान सकी। अब उनकी पत्नी को यह बात पता चले उससे ही पहले वे इन रुपयों को संदूक में रखने की जल्दबाजी में थे।

प्रश्न 2.
“उस दिन रात्रि में बिलवासी जी को देर तक नींद नहीं आई।” समस्या झाऊलाल की थी और नींद बिलवासी की उड़ी तो क्यों? लिखिए।

उत्तर:
यह सत्य है कि समस्या लाला झाऊलाल की थी और नींद बिलवासी जी की उड़ी। उसका कारण यह था कि ये ढाई सौ रुपए उन्होंने पत्नी के संदूक से उठाए थे। यदि यह बात उनकी पत्नी को पता चल जाती तो इससे भी बड़ी समस्या उठ खड़ी होती। जब तक ये रुपए चुपचाप उसी जगह नहीं रख देते. उन्हें नींद कैसे आ सकती थी। यही कारण था कि उनकी नींद उड़ी हुई थी।

प्रश्न 3.
“लेकिन मुझे इसी जिंदगी में चाहिए।” “अजी इसी सप्ताह में ले लेना।” “सप्ताह से आपका तात्पर्य सात विन से है या सात वर्ष से?” झाऊलाल और उनकी पत्नी के बीच की इस बातचीत से क्या पता चलता है? लिखिए।

उत्तर:
झाऊलाल और उनकी पत्नी के बीच की इस बातचीत से यह पता चलता है कि उनकी पत्नी ने लाला झाऊलाल से पहले भी कुछ माँगा होगा। उन्होंने अपनी पत्नी को हाँ तो कह दिया होगा पर देने में बहुत ही विलंब कर दिया होगा। हो सकता है कि उन्होंने हाँ करके भो न दिया होगा।

क्या होता यदि

प्रश्न 1.
अंग्रेज़ लोटा न खरीदता?

उत्तर:
अंग्रेज लोटा न खरीदता तो बिलवासी जी जो रुपए लाला झाऊलाल को देने के लिए लाए थे वही रुपए उनको देते और लाला झाऊलाल इसे अपनी पत्नी को देकर अपना वायदा पूरा करते। ऐसा करके वे अपनी पत्नी की निगाहों में अपना स्थान ऊंचा रख पाते।

प्रश्न 2.
यदि अंग्रेज़ पुलिस को बुला लेता?

उत्तर:
यदि अंग्रेज पुलिस बुला लेता तो पुलिस उस अंग्रेज़ और लाला झाऊलाल को थाने ले जाती। दोनों को समझा-बुझाकर किसी तरह से वह मामले को आपस में सुलझाने को कहती। दोनों के न मानने पर वह उन्हें जेल में बंद करने की धमकी देती।

प्रश्न 3.
जब बिलवासी अपनी पत्नी के गले से चाबी निकाल रहे थे, तभी उनकी पत्नी जाग जाती?

उत्तर:
पत्नी के गले से चाबी निकालते समय यदि वह जाग जाती तो बिलवासी जी से नाना प्रकार के प्रश्न पूछती। वह यह भी पूछती की चाबी से संदूक खोलकर क्या करते? ऐसी क्या जरूरत आ गई जो मुझसे नहीं कह सकते थे। अपने ही घर में चोरी करने का इरादा बनाने का कारण पूछती।

पता कीजिए

प्रश्न 1.
“अपने वेग में उल्का को लजाता हुआ वह आँखों से ओझल हो गया।” उल्का क्या होती है? उल्का और ग्रहों में कौन-कौन सी समानताएँ और अंतर होते हैं?

उत्तर:
उल्का सामान्यतः किसी तारे का छोटा चहानी टुकड़ा होती हैं। यह तारे के चारों ओर अपने पथ से अलग होकर तेजी से धरती की ओर गिरता है तथा हवा के साथ घर्षण के कारण जलने लगता है। ग्रह भी किसी तारे का ही हिस्सा होता है। हालांकि ग्रहों का आकार उल्काओं की अपेक्षा काफी बड़ा होता है तथा इनका एक निश्चित मार्ग होता है। ग्रह अपने तारे के चारों तरफ घूमता है।

प्रश्न 2.
“इस कहानी में आपने दो चीजों के बारे में मजेदार कहानियाँ पढ़ी-अकबरी लोटे की कहानी और जहाँगीरी अंडे की कहानी।” आपके विचार से ये कहानियाँ सच्ची हैं या काल्पनिक?

उत्तर:
मेरे विचार से ये कहानियाँ सच्ची नहीं बल्कि काल्पनिक लगती हैं।

प्रश्न 3.
अपने घर या कक्षा की किसी पुरानी चीज़ के बारे में ऐसी ही कोई मजेदार कहानी बनाइए।

उत्तर:
अपने घर या कक्षा की किसी पुरानी चीज के बारे में छात्र स्वयं कहानी बनाएँ।

प्रश्न 4.
बिलवासी जी ने जिस तरीके से रुपयों का प्रबंध किया, वह सही था या गलत?

उत्तर:
बिलवासी जी ने जिस तरह से रुपयों का प्रबंध किया था, वह सही नहीं था। उसका कारण यह है कि गले से चाबी निकालते समय उनकी पत्नी जाग जाती तो बिलवासी जी के घर की शांति भंग हो जाती। वे पत्नी की निगाह में गिर जाते। वे लाला झाऊलाल की मदद न कर पाते। लाला झाऊलाल भी अपनी पत्नी की निगाहों में अपना स्थान नीचा कर बैठते।

भाषा की बात

प्रश्न 1.
इस कहानी में लेखक ने जगह-जगह पर सीधी-सी बात कहने के बंवले रोचक मुहावरों, उदाहरणों आदि के द्वारा कहकर अपनी बात को और अधिक मजेदार/रोचक बना दिया है। कहानी से वे वाक्य चुनकर लिखिए जो आपको सबसे अधिक मजेदार लगे।

उत्तर:

  1. “अजी हटो, ढाई सौ रुपए के लिए अपने भाई से भीख माँगोगी, मुझसे ही ले लेना।”
  2. “सप्ताह से आपका तात्पर्य सात दिन से है या सात वर्ष से?”
  3. लाला झाऊलाल को आज ही मालूम हुआ कि अंग्रेजी भाषा में गालियों का ऐसा प्रकांड कोश है।
  4. यह वह विश्व प्रसिद्ध अकबरी लोटा है जिसकी तलाश में संसार-भर के म्यूजियम परेशान हैं।
  5. “इस भेद को मेरे सिवाय मेरा ईश्वर ही जानता है। आप उसी से पूछ लीजिए, मैं नहीं बताऊँगा।”

प्रश्न 2.
इस कहानी में लेखक ने अनेक मुहावरों का प्रयोग किया है। कहानी में से पाँच मुहावरे चुनकर उनका प्रयोग करते हुए वाक्य लिखिए।

उत्तर:
पाठ से पाँच मुहावरों का वाक्य प्रयोग –

NCERT Solutions for Class 8 Hindi Vasant Chapter 14 अकबरी लोटा 1

Take Your IIT JEE Coaching to Next Level with Examtube

  • Mentoring & Teaching by IITians
  • Regular Testing & Analysis
  • Preparation for Various Engineering Entrance Exams
  • Support for School/Board Exams
  • 24/7 Doubts Clarification